अमरोहा: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा रविवार को 18 केंद्रों पर सम्पन्न हुई। परीक्षा आयोजन के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड पर थे। जिले में 65.35 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई।

परीक्षा के लिए जिले भर में 18 केंद्रों का निर्धारण किया गया था, जिनपर 8213 अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठना था। रविवार को सभी केंद्रों पर सुबह से ही अभ्यर्थियों की भीड़ जुटी। परीक्षा को लेकर जिले को तीन जोन और पांच सेक्टर में बांटा गया था। सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए थे। पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुई, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से साढ़े तीन बजे तक चली। परीक्षा को लेकर तैनात किए गए जोनल, सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहे और परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। पहली पाली में 65.55 प्रतिशत अभ्यर्थी ही शामिल हुए। प्रवेश से पहले सभी की सघन तलाशी ली गई और फिर प्रवेश दिया गया। पहली पाली में सामान्य ज्ञान और दूसरी पाली में हिंदी की परीक्षा थी। सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई, जो पूरी परीक्षा के दौरान केंद्र पर ही रहे। डीआईओएस विष्णु प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में 65.35 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है और परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई।

सभी मुख्य चौराहों पर पुलिस की व्यवस्था

परीक्षा आयोजन को लेकर यातायात को नियंत्रित करने के लिए शहर के सभी मुख्य चौराहों पर पुलिस की व्यवस्था थी। टीपी नगर चौराहा, लकड़ा चौराहा, शाह विलायत दरगाह, बंबूगढ़ चौराहा पर यातायात संभालने के लिए सुबह से ही पुलिस की तैनाती थी।

33 अभ्यर्थियों ने छोड़ी दूसरी पाली की परीक्षा

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के अनुसार पहली पाली में कुल 8213 में से कुल 5384 अभ्यर्थियों ने ही हिस्सा लिया, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा में 5351 अभ्यर्थी शामिल हुए। 33 बच्चे दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल नहीं हुए।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की प्रतिबंध

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के भीतर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को साथ लाने की अनुमति नहीं थी। परीक्षा केंद्र के सौ मीटर के दायरे में आने वाली फोटो स्टेट की दुकानों को भी बंद कर दिया गया था। परीक्षा केंद्र पर सख्त तलाशी के बाद ही प्रवेश दिया गया।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *