अमरोहा जनपद एवं उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार को एक संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें लेखपाल और कानूनगो को आपदा प्रबंधन की बुनियादी जानकारी प्रदान की गई। इस कार्यक्रम के माध्यम से आपदा प्रबंधन चक्र, अग्निकांड, बाढ़, शीतलहर, लू, सर्पदंश, आदि के बारे में बुनियादी ज्ञान प्रदान किया गया और बचाव के उपायों की चर्चा की गई।

इस आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन डिडौली के लैंडमार्क इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में किया गया था। कार्यक्रम की शुरुआत एडीएम वित्त एवं राजस्व सुरेंद्र सिंह ने की, जिन्होंने आपदा संबंधित विभिन्न पहलुओं पर प्रकट विचार व्यक्त किए। प्रशिक्षण एनडीआरएफ व जनपद के मास्टर ट्रेनरों द्वारा विभिन्न आपदाओं जैसे अग्निकांड, बाढ़, शीतलहर, लू, सर्पदंश, आंधी तूफान, भूकम्प आदि के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान की गई।

इसके अलावा, प्रशिक्षण में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी अनुराग तोमर ने सिलिंडर में आग लगने पर उपयुक्त बचाव और बुझाने के उपायों का प्रदर्शन करते हुए जागरूकता बढ़ाने के लिए अपना योगदान दिया। प्रशिक्षण शिविर में एडीएम सुरेंद्र सिंह ने उद्घाटन भाषण में कहा कि इस प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान और सुझावों को लोगों के साथ साझा करके गांवों में जागरूकता फैलानी चाहिए। कार्यक्रम में तहसीलदार अमरोहा हेमंत कुमार गुप्ता, आपदा विशेषज्ञ विपिन चौधरी आदि उपस्थित रहे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *