Sahi Career Kaise Chune? – सही करियर कैसे चुने!

हैलो दोस्तों Amroha Now के एक नए आर्टिकल में आपका स्वागत है। आज के आर्टिकल का विषय है Sahi Career Kaise Chune? अगर आप भी अपना एक सही Career चुनना चाहते हैं या आप अपने बच्चों या किसी भी व्यक्ति का कैरियर चुनने में मार्गदर्शन करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

कैरियर किसी भी व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह किसी भी इंसान की जीवन शैली का नेतृत्व करता है जिससे समाज में उसकी स्थिति निर्धारित होती है। जहां हर कोई एक अच्छे जीवन के सपने देखता है वही हर कोई मजबूत कैरियर शैली को सुनिश्चित करता है। आमतौर पर किसी व्यक्ति का जीवन पेशेवर पहलू से जुड़ा होता है कैरियर चयन करना एक बड़ा निर्णय है हमारे स्कूल जीवन में है जहां हमें विज्ञान वाणिज्य और मानविकी स्ट्रीम के बीच चयन करना पड़ता है जो कि कैरियर के रास्ते को प्रभावित करता है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यह समझ आ जायेगा कि Apna Career Kaise Jane और सही Career Kaise Chune . यह आर्टिकल हमें भारत की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से M.Tech. एक्सपर्ट द्वारा भेजा गया है, तो इस आर्टिकल में उन्होंने career चुनते समय ध्यान देने वाली जरुरी बातों के बारे में पूरी जानकारी दी है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा और आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा।

आज का आर्टिकल Career Kaise Chune इस बारे में है जिसमे आपको बिल्कुल सरल भाषा मेंसमझाया गया है। उम्मीद है कि पिछले आर्टिकल के जैसे यह भी आपके लिए काफी लाभदायक रहेगा और आपको काफी अच्छी जानकारी मिलेगी।

हम सभी जानते हैं कि हमारा Career हमारे जीवन का एक बहुत Important विषय है जिसका सही चुनाव करना बेहद जरुरी है। आज बेरोजगारी चरम सीमा पर है उसका एक कारण यह भी है कि लोग अपने career का चुनाव अच्छे से नहीं कर पाते हैं। हमारा Career हमारे हाथों में होता है क्योंकि हमारा भविष्य हमारे Present में लिए गए Decisions पर निर्भर करता है इसलिए Career को लेकर जीवन में सारे Decisions अच्छे से सोच समझकर और समझदारी के साथ ही लेना चाहिये।

कई बार Students अपने Career का गलत चुनाव लेते है उन्हे पता भी नहीं होता की उन्होने अपने जीवन को लेकर जो फैसला लिया है वो उन्हे गलत दिशा में लेकर जायेगा या सही दिशा में लेकर जायेगा।

तो चलिए Career Chunane के लिए मुख्य बिंदुओं के बारे जान लेते हैं।

Career Kaise Chune

Career Kaise Chune [कैरियर कैसे चुनें]

स्ट्रीम का सही चुनना तथा वो स्ट्रीम चुनना जहां आपका मन लगता हो और अपनी परीक्षाओं में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हो, अच्छे अंक के साथ साथ आपका आत्मविश्वास भी बढ़ाता है और उस विषय को पढ़ने में ज्यादा रुचि आती है। कई बार students दूसरे लोगों देखकर अपनी ज़िन्दगी या अपने career के लिए फैसला लेते हैं जोकि गलत है। ऐसे में हो सकता है जिसे देखकर आप फैसला ले रहे हैं वो अपने उस field में अच्छा हो लेकिन आप न हों।

Career का चयन करते समय विचार करने के लिए कारक Career चुनने के दौरान निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना अति आवश्यक है। कैरियर चुनने के दौरान हमारे दिमाग में कई तरह की बातें चलती रहती हैं जिनमें से कुछ बातों पर विशेष  ध्यान देना आवश्यक हो जाता है। नीचे दिए गए पहलुओं को ध्यान में रखना आवश्यक है।

करियर को चुनने के लिए आपकी दिलचस्पी और छमता को पहचानें

सही Career Kaise Chune यह सवाल बहुत गंभीर है। यह अपने पूरे कैरियर की नींव है। Career चुनते समय आपको सही चीज करना चाहिए वह है अपने आप का आकलन करना। यह समझने की कोशिश करना कि आपकी रुचि किसमें है हालांकि केवल किसी विशेष क्षेत्र में रुचि रखना काफी नहीं है इसके अलावा आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या आप उस विशेष व्यवसाय के लिए अच्छी तरह अनुकूल हैं। यह कहना सही होगा कि यदि आपके हित के क्षेत्र में अच्छी तरह प्रदर्शन करने के लिए आपके पास आवश्यक कौशल और क्षमता है तो आपको ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए।

उपलब्ध अवसरों की सूची बनाना

Sahi Career Kaise Chune इसका जवाब खोजने से पहले आपकी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव से मेल खाने वाले विभिन्न प्रकार के व्यवसाय हो सकते हैं इन सभी व्यवसाय और अवसरों की सूची बनाना अच्छा विचार है। सभी सभी उपलब्ध अवसरों को बेहतर समझने के लिए अपनी सूची बनाएं और उस सूची में से जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हो उसे चिन्हित करें।

ऐसा करते समय आपको अपने वरिष्ठ और साथ ही उन साथियों से सलाह लेनी चाहिए जो पहले से ही ऐसे पेशे में हैं ऐसे कार्य करने के लिए इंटरनेट एक वरदान है। अंतिम निर्णय लेने से पहले इंटरनेट से उसी के बारे में जानकारी इकट्ठा करें।

अच्छा बॉयोडाटा बनाएं

एक बार जब आप यहां स्पष्ट कर लें कि किस तरह के कैरियर रास्ते पर चलना है तो तो अपनी योजनाओं को सफल बनाने के लिए आपको एक अच्छा बायोडाटा बनाना आवश्यक है। अपनी पसंद की नौकरी पाने के लिए आपका बायोडाटा अच्छा होना जरूरी है बायोडाटा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए आपको एक अच्छी तैयारी करनी चाहिए।

सीखें और हुनर पैदा करें

कई बार आप की शैक्षणिक योग्यता आपकी पसंद का व्यवसाय करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती। आपको व्यवसायिक प्रशिक्षण से गुजरने वाले कुछ अतिरिक्त कौशल की आवश्यकता होती है। ऐसे अल्पकालिक प्रशिक्षण और कार्यशाला ओ जाने से संकोच न करे। बोलने का तरीका अर्थात अपने आप को प्रजेंट करने का तरीका आना जरूरी है।

Career Kaise Chune

शैक्षणिक हुनर के साथ-साथ आपको अपना अनौपचारिक हुनर भी आना चाहिए। अपने आप का आकलन करना ही हमें सही रास्ते और अपने उद्देश्य तक पहुंचाता है। आजकल हमारे पास इंटरनेट उपलब्ध है इसका सही इस्तेमाल करके आप कोई भी स्किल सीख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब, Udemy, SkillShare से सहायता ले सकते हैं।

बड़े लक्ष्य के लिए छोटे छोटे लक्ष्य तैयार करना

लक्ष्य प्राप्ति के लिए अपने आप का आकलन करना लक्ष्य की सीढ़ी चढ़ने जैसा है। अपने लक्ष्य को महीने हफ्ते दिनों और घंटों में बांट देना और इसके हिसाब से अपना रास्ता बनाना सबसे आसान तरीका होता है। अपने बनाए जाए हर दिन के एक स्ट्रेटजी और गोल पर प्रतिदिन आकलन करना बहुत ही आवश्यक होता है।

इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं: जैसे आपको पंद्रह किलो मीटर पैदल जाना है तो एक साथ लम्बा लगेगा लेकिन इसे अगर पांच पांच किलो मीटर के छोटे छोटे लक्ष्य बनाकर तय किया जाये तो आपके लिए आसान हो जायेगा। हर 5 किलो मीटर पूरा करने पर आपको खुद से एक मोटिवेशन मिलेगा।

किसी भी Career को चुनते समय आत्मविश्वास जरूरी है

Career की बात हो या दैनिक जीवन में कोई भी कार्य खुद का खुद पर विश्वास होना बहुत ही आवश्यक होता है। अगर आप कोई ऐसा कार्य कर रहे हैं जिसके लिए आपको खुद पर ही भरोसा न हो कि आप कर पाएंगे या नहीं तो उस कार्य के होने की उम्मीद बहुत कम हैं। लगन से की गई मेहनत अवश्य ही अच्छा परिणाम देती है। बोलने और लिखने के तरीके में एक उद्देश्य दिखना जरूरी बन जाता है। उद्देश्य के लिए काम करना और उसके लिए सही रास्ता चुनना भी आत्मविश्वास से ही आता है।

निष्कर्ष

इस प्रकार हमने इस आर्टिकल में जाना कि Career Kaise Chune और आपको अपना कैरियर सावधानी से चुनना चाहिए। क्योंकि यह आपके जीवन के कई पहलुओं से जुड़ा हुआ होता है। अपना समय लीजिए, सभी विकल्प का अन्वेषण करें, लोगों की सलाह लें जो आपसे अनुभवी हैं और फिर निर्णय लीजिए। एक बार जब आपने अपना कैरियर चुन लिया तो बिना दूसरी चीजों में भटके कड़ी मेहनत करें ताकि आप अपने पसंद के क्षेत्र में जा सके।

उम्मीद करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपके सवाल Apna Career Kaise Choose Kare का जवाब देता है। अगर Apna Career Kaise Jane इससे सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment